TG Telegram Group Link
Channel: Current Update (टेक्स्ट करेंट अफेयर्स)🇮🇳 CA
Back to Bottom
This media is not supported in your browser
VIEW IN TELEGRAM
🇮🇳❄️डेली का डोज 30 मार्च 2021
👇👇👇👇👇👇👇👇
Shared by~🇮🇳Kundan Kushwaha

1.Filmfare Awards 2021 में किसे बेस्ट अभिनेता का अवार्ड दिया गया है?
a.    इरफान खान✔️
b.    अजय देवगन
c.    आयुष्मान खुराना
d.    अर्जुन कपूर

2.आईपीएल टीम दिल्ली कैपिटल्स ने निम्न में से किस पूर्व विकेटकीपर को अपना सहायक कोच नियुक्त किया है?
a.    पार्थिव पटेल
b.    अजय रात्रा✔️
c.    दीप दासगुप्ता
d.    विजय दहिया

3.फिल्मफेयर अवार्ड्स-2021 में किसे बेस्ट अभिनेत्री का अवार्ड दिया गया है?
a.    करिश्मा कपूर
b.    माधुरी दीक्षित
c.    आलिया भट्ट
d.    तापसी पन्नू✔️

4.रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन ने हाल ही में किस एंटी सैटेलाइट मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है?
a.    जल शक्ति मिसाइल
b.    युवा शक्ति मिसाइल
c.    मिशन शक्ति मिसाइल✔️
d.    गगन शक्ति मिसाइल

5.निम्न में से किस मशहूर फिल्ममेकर का 79 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है?
a.    अनिल धारकर✔️
b.    अनीष शाह
c.    राहुल त्यागी
d.    मोहन सेठ

6.हाल ही में आरबीआई के किस पूर्व डिप्टी गवर्नर का दिल का दौरा पड़ने से 68 वर्ष की उम्र में निधन हो गया?
a.    एम के जैन
b.    माइकल देवव्रत पात्रा
c.    केसी चक्रबर्ती✔️
d.    बी पी कानूनगो

7.जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने जल जीवन मिशन के तहत कितने राज्यों के लिए प्रदर्शन प्रोत्साहन निधि के रूप में 465 करोड़ रुपये मंज़ूर किये?
a.    आठ
b.    दस
c.    चार
d.    सात✔️

8.भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने पंजाब और महाराष्ट्र सहकारी (PMC) बैंक में निकासी और जमा पर प्रतिबंधों को किस तारीख तक बढ़ा दिया है?
a.    30 जून 2021✔️
b.    30 अगस्त 2021
c.    30 मई 2021
d.    30 जुलाई 2021

उत्तर-👇🇮🇳

1.a. इरफान खान
66वें फिल्मफेयर अवार्ड्स का आयोजन 27 मार्च 2021 को मुंबई में किया गया. इस सेरेमनी में साल 2020 में रिलीज हुईं फिल्मों को सम्मानित किया गया. सेरेमनी में दिवंगत एक्टर इरफान खान को फिल्म अंग्रेजी मीडियम के लिए सर्वश्रेष्ट अभिनेता के खिताब से नवाजा गया. साथ ही लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया. इरफान खान के बेटे बाबिल अपने पिता की ओर से अवॉर्ड लेने के लिए पहुंचे थे.

2.b. अजय रात्रा
इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) फ्रेंचाइजी दिल्ली कैपिटलस ने घोषणा की कि उसने लुभावनी लीग के 14वें सत्र से पहले पूर्व भारतीय विकेटकीपर अजय रात्रा को टीम का सहायक कोच नियुक्त किया है. दिल्ली कैपिटल्स पिछले चरण के फाइनल में मुंबई इंडियंस से हारकर उप विजेता रही थी. आईपीएल का आगामी चरण नौ अप्रैल से शुरू होगा. उन्होंने हाल में सैयद मुश्ताक अली टूर्नामेंट और विजय हजारे ट्राफी में असम टीम को कोचिंग दी थी.

3.d. तापसी पन्नू
66वें फिल्मफेयर अवार्ड्स का आयोजन 27 मार्च 2021 को मुंबई में किया गया. इस सेरेमनी में साल 2020 में रिलीज हुईं फिल्मों को सम्मानित किया गया. तापसी पन्नू ने अपनी फिल्म थप्पड़ के लिए बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड जीता. थप्पड़ ने बेस्ट फिल्म, बेस्ट कहानी और एडिटिंग का अवॉर्ड भी जीता. इसके अलावा फिल्म गुलाबो सिताबो और तानाजी: द अनसंग वॉरियर ने भी अवॉर्ड अपने नाम किए.

4.c. मिशन शक्ति मिसाइल
रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन ने हाल ही में मिशन शक्ति मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है.  तब से अब तक भारत अंतरिक्ष में अपनी सैन्य क्षमताओं को बढ़ाने पर लगातार काम करता रहा है. इसी का परिणाम है कि डीआरडीओ (रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन) ने सेंसर और सैटेलाइट विकसित किए हैं जो युद्ध की स्थिति में जमीन पर मौजूद रक्षा बलों की मदद कर सकते हैं.

5.a. अनिल धारकर
जाने-माने पत्रकार और लेखक अनिल धारकर का हाल ही में निधन हो गया. वह कथित तौर पर दिल की बीमारी से पीड़ित थे. अनिल धारकर मुंबई अंतर्राष्ट्रीय साहित्य महोत्सव के संस्थापक और निदेशक थे, जो हर साल नवंबर में आयोजित किया जाता है. वह लिटरेचर लाइव के संस्थापक और निदेशक भी थे. अनिल ने दक्षिण बंबई में आकाशवाणी ऑडिटोरियम को एक आर्ट फिल्म थियेटर के रूप में भी खोला था.

6.c. केसी चक्रबर्ती
भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के पूर्व डिप्टी गवर्नर केसी चक्रबर्ती का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया. बैंक ऑफ बड़ौदा, इंडियन बैंक और पंजाब नेशनल बैंक में काम करने के बाद चक्रबर्ती को 2009 में आरबीआई में डिप्टी गवर्नर बनाया गया था. उन्होंने 2014 में कार्यकाल समाप्त होने से तीन महीने पहले इस्तीफा दे दिया था. बैंकिंग से पहले चक्रबर्ती बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में पढ़ाते थे.
7.d. सात
जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने जल जीवन मिशन के तहत सात राज्यों के लिए प्रदर्शन प्रोत्साहन निधि के रूप में 465 करोड़ रुपये मंज़ूर किये. ये राज्य– अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, सिक्किम, गुजरात और हिमाचल प्रदेश हैं. प्रदर्शन प्रोत्साहन अनुदान के लिए, मानदंडों में जल जीवन मिशन के तहत भौतिक और वित्तीय प्रगति, जलापूर्ति योजनाओं की कार्यक्षमता और निधि का उपयोग करने की क्षमता शामिल है.

8.a. 30 जून 2021
भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने पंजाब और महाराष्ट्र सहकारी (PMC) बैंक में निकासी और जमा पर प्रतिबंधों को 30 जून 2021 तक बढ़ा दिया है. यह निर्णय इसलिए लिया गया क्योंकि केंद्रीय बैंक घोटाले से प्रभावित इस बैंक के लिए एक निवेशक को अंतिम रूप देने के लिए काम कर रहा है. भारतीय रिज़र्व बैंक ने सितंबर 2019 में बैंक में वित्तीय अनियमितताओं के सामने आने के बाद पंजाब और महाराष्ट्र बैंक सहकारी बैंक पर प्रतिबंध लगाए थे. उसके बाद, RBI ने PMC बैंक की सभी गतिविधियों पर अंकुश लगाया था.
डेली का डोज 30 मार्च 2021👆👆👆👆👆👆👆👆👆👆👆👆
This media is not supported in your browser
VIEW IN TELEGRAM
🇮🇳❄️अगले वित्त वर्ष में 7.5 से 12.5 प्रतिशत तक रह सकती है आर्थिक वृद्धि दर: विश्व बैंक
👇👇👇👇👇👇👇👇
Shared by~🇮🇳Kundan Kushwaha

विश्व बैंक की 'दक्षिण एशिया वैक्सीनेट्स' नाम से जारी रिपोर्ट में कहा है कि 'महामारी के चलते वैश्विक अनिश्चितता को देखते हुए, वित्त वर्ष 2021-22 के लिए वास्तविक सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर 7.5 से 12.5 प्रतिशत तक हो सकती है. 


विश्व बैंक ने वित्त वर्ष 2021-22 में भारत की ग्रोथ रेट 7.5 प्रतिशत से 12.5 प्रतिशत के बीच रहने का अनुमान जताया है. विश्व बैंक के एक अधिकारी ने कहा कि वृद्धि दर 10 प्रतिशत से थोड़ी ऊपर रह सकती है. विश्व बैंक ने साउथ एशिया वैक्सीनेट्स नाम की अपनी रिपोर्ट में यह अनुमान जताया है.

विश्व बैंक की 'दक्षिण एशिया वैक्सीनेट्स' नाम से जारी रिपोर्ट में कहा है कि 'महामारी के चलते वैश्विक अनिश्चितता को देखते हुए, वित्त वर्ष 2021-22 के लिए वास्तविक सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर 7.5 से 12.5 प्रतिशत तक हो सकती है. टीकाकरण अभियान कैसे आगे बढ़ते हैं, इस पर वृद्धि दर निर्भर रहेगी.

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने 2021-22 के दौरान भारत की विकास दर 11.5 प्रतिशत रहने का अनुमान जताया था. आईएमएफ के अनुसार, महामारी से भारत बुरी तरह प्रभावित हुआ, लेकिन कंपनियों से झटकों से उबरते हुए अब गतिविधियां शुरू कर दी हैं. इसका सकारात्मक असर विकास दर पर देखने को मिलेगा.


एजेंसी👇🇮🇳

विकास दर का अनुमान 👇🇮🇳

फिच
12.8 प्रतिशत


मूडीज
12 प्रतिशत


आईएमएफ
11.5 प्रतिशत


केयर रेटिंग्स
11-11.2 प्रतिशत


एसएंडपी
11 प्रतिशत


आरबीआई
10.5 प्रतिशत

आईएमएफ ने क्या कहा?👇🇮🇳

आईएमएफ ने कहा था कि भारतीय अर्थव्यवस्था तेजी से सुधार के रास्ते पर है. हालांकि, कोरोना संक्रमण के फिर से बढ़ रहे मामलों को देखते हुए लागू होने वाले लॉकडाउन से सुधार को झटका लग सकता है.

आईएमएफ के प्रवक्ता गैरी राइस ने एक सम्मेलन में कहा कि कोरोना महामारी के झटकों से उबर रही भारतीय अर्थव्यवस्था सुधार की राह पर आगे बढ़ रही है. साल 2020 की चौथी तिमाही में वास्तविक जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) वृद्धि फिर से सकारात्मक हो सकती है, जो महामारी की शुरुआत के बाद पहली बार होगा. इसकी प्रमुख वजह सकल और स्थिर पूंजी में बढ़ोतरी है.

देश में कोरोना की दूसरी लहर👇🇮🇳

देश में कोरोना की दूसरी लहर ने दस्तक दे दी है. पिछले कई दिनों से 50 हजार से अधिक केस आ रहे हैं. ऐसे में कुछ जगहों पर लॉकडाउन जैसी परिस्थिति उत्पन्न हो गई हैं. लगातार बढ़ते कोरोना के मामले से एक बार फिर बाजार सशंकित है.
This media is not supported in your browser
VIEW IN TELEGRAM
🇮🇳❄️भारत के पश्चिमी घाटों में मिली तितली की नई प्रजातियां
👇👇👇👇👇👇👇👇
Shared by~🇮🇳Kundan Kushwaha

ऐसा पहली बार हुआ है कि किसी तितली प्रजाति की खोज पश्चिमी घाट के अखिल भारतीय अनुसंधान दल ने की है. इन नई प्रजातियों को अब भारत में तितलियों की विस्तार सूची में जोड़ दिया गया है.


पश्चिमी घाट के शोधकर्ताओं द्वारा लाइकेनिड तितली के एक नए टैक्सोन की खोज की गई है. टैक्सन नाकाडुबा जीनस से संबंधित है और यह एक विशेषज्ञ टीम द्वारा देखा गया था जिसमें त्रावणकोर नेचर हिस्ट्री सोसाइटी से डॉ. कालेश सदाशिवन और बैजू के, थेनी से रामासामी नाइकर और बॉम्बे नेचुरल हिस्ट्री सोसाइटी के राहुल खोत शामिल थे.

यह पहली बार है कि किसी तितली प्रजाति की खोज पश्चिमी घाट के अखिल भारतीय अनुसंधान दल ने की है. इन नई प्रजातियों को अब भारत में तितलियों की विस्तार सूची में जोड़ दिया गया है.

महत्व👇🇮🇳

यह खोज न केवल भारत की तितली वर्ग में ही, बल्कि पश्चिमी घाटों और केरल के तितली समूह में इन  नई प्रजातियों को जोड़ती है. इस तितली प्रजाति का नाम रामस्वामी की सिक्स लाइन ब्लू और 'सीलोन वरयानेली' रखा गया था.

नई तितली प्रजातियां: महत्त्वपूर्ण जानकारी👇🇮🇳

• ये नीली लाइन वाली छोटी तितलियां हैं जोकि लाइकैनेडी की उपजाति से संबंधित हैं और इनका वितरण भारत और श्रीलंका से लेकर पूरे दक्षिणपूर्वी एशिया, ऑस्ट्रेलिया और समोआ तक है.
• इन तितली प्रजातियों में बालों वाली आंखें, आगे वाले परों पर 11 और 12 नसों का एनास्टोमोसिस, नर के परों पर बैंगनी चमक के साथ दोनों लिंगों के नीचे की ओर हल्की सफेद धारियां होती हैं.
• सभी प्रजातियों के नर के बैटलडोर के आकार के विशिष्ट एंड्रोकोनियल स्केल्स होते हैं और कुछ प्रजातियों में पंखों के ऊपर की तरफ लंबे रिबन वाले स्केल्स होते हैं जो उन्हें बर्फीला रूप प्रदान करते हैं.
• नाकडुबा सिंहल रामास्वामी सदाशिवन को लगभग एक दशक पहले अगस्त्यमलाई में खोजा गया था. इस खोज को अब जर्नल ऑफ़ थ्रेटेंड टैक्सा में शामिल किया गया है.
• अगस्त्यमलाई से वर्ष, 2011 में दो-लाइन नीली तितलियों की तस्वीरें ली गईं. ये तितलियां अन्य रेखा नीली लाइन वाली तितलियों की तुलना में हल्के रंग की थीं.
• बाद में इसी तरह की पीले रंग वाली तितलियों को जनवरी, 2018 में भी और वर्ष, 2018 में तमिलनाडु के थेंकासी में फोटो लिए गये थे. 

पृष्ठभूमि👇🇮🇳

नई तितली प्रजाति का नाम भगवान राम के नाम पर रखा गया है, जो समुद्र के पार श्रीलंका से  भारत के प्राचीन संबंधों का प्रतीक है. अब तक, यह तितली की प्रजाति पश्चिमी घाट और श्रीलंका के  अगस्त्यमलाई तक सीमित है.
This media is not supported in your browser
VIEW IN TELEGRAM
🇮🇳❄️सुपरस्टार रजनीकांत को मिलेगा 51वां दादा साहब फाल्के पुरस्कार, जानें विस्तार
👇👇👇👇👇👇👇👇
Shared by~🇮🇳Kundan Kushwaha

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडे़कर ने कहा कि सिनेमा में शानदार योगदान के लिए अभी तक ये अवार्ड 50 बार अलग-अलग हस्तियों को दिया जा चुका है. अब 51वां अवार्ड सुपरस्टार रजनीकांत को दिया जाएगा. 

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने 01 अप्रैल 2021 को दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड का घोषणा किया. इस बार साउथ के सुपरस्टार रजनीकांत को दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड से नवाजा जाएगा. कोरोना वायरस की वजह से इस बार सभी पुरस्कारों को घोषणा देरी से हुई है.

प्रकाश जावड़ेकर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि आज इस साल का दादा साहब फाल्के अवॉर्ड महान नायक रजनीकांत को घोषित करते हुए हमें बहुत खुशी है. रजनीकांत बीते 5 दशक से सिनेमा पर राज कर रहे हैं. ये सिलेक्शन इस साल ज्यूरी ने किया है. इस ज्यूरी में आशा भोंसले, मोहनलाल, विश्वजीत चटर्जी, शंकर महादेवन और सुभाष घई जैसे कलाकार शामिल रहे हैं.


51वां दादा साहब फाल्के अवार्ड👇🇮🇳

प्रकाश जावड़ेकर ने बताया है कि रजनीकांत को 51वां दादा साहब फाल्के अवार्ड 03 मई 2021 को दिया जाएगा. केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडे़कर ने कहा कि सिनेमा में शानदार योगदान के लिए अभी तक ये अवार्ड 50 बार अलग-अलग हस्तियों को दिया जा चुका है. अब 51वां अवार्ड सुपरस्टार रजनीकांत को दिया जाएगा.

फिल्मी करियर की शुरूआत👇🇮🇳

रजनीकांत ने 25 साल की उम्र में अपने फिल्मी करियर की शुरूआत की. उनकी पहली तमिल फिल्म ‘अपूर्वा रागनगाल’ थी. इस फिल्म में उनके साथ कमल हासन और श्रीविद्या भी थीं. उन्होंने 1975 से 1977 के बीच ज्यादातर फिल्मों में कमल हासन के साथ विलेन की भूमिका ही की. लीड रोल में उनकी पहली तमिल फिल्म 1978 में ‘भैरवी’ आई. ये फिल्म काफी हिट रही और रजनीकांत स्टार बन गए.

प्रधानमंत्री मोदी ने दी बधाई👇🇮🇳

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी दादा साहेब फाल्के पुरुस्कार का सम्मान पाने वाले अभिनेता रजनीकांत को इस उपलब्धि की बधाई दी है. पीएम मोदी ने अपने ट्विटर हैंडल पर ट्वीट किया है जिसमें उन्होंने लिखा है, 'कई पीढ़ियों तक लोकप्रिय रहे, एक ऐसे शख्स जो कई तरह की भूमिकाएं निभा सकते हैं और लोकप्रिय हैं. यह बेहद खुशी की बात है कि 'थलाइवा' को दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया गया है.

रजनीकांत के बारे में👇🇮🇳

रजनीकांत का जन्म 12 दिसंबर 1950 को बेंगलुरू के मराठी परिवार में हुआ था. रजनीकांत 12वें दक्षिण भारतीय हैं जिन्‍हें यह अवॉर्ड मिला है. इससे पहले डॉ. राजकुमार, अक्‍कीनेनी नागेश्‍वर राव, के बालाचंदर जैसे लोगों को यह पुरस्‍कार दिया जा चुका है.

गरीब परिवार में जन्मे रजनीकांत ने अपनी मेहनत और कड़े संघर्ष के बाद टॉलिवुड में खास मुकाम हासिल किया. रजनीकांत को दक्षिण सिनेमा में ‘थलाइवा’ यानी भगवान का दर्जा दिया जाता है. रजनीकांत कई बॉलीवुड फिल्मों में भी नज़र आए हैं. जैसे-चालबाज, अंधा कानून, कबाली, द रोबोट, त्यागी, खून का कर्ज, दोस्ती दुश्मनी, इंसाफ कौन करेगा इत्यादि.

दादा साहब फाल्के पुरस्कार: एक नजर में👇🇮🇳

दादा साहब फाल्के पुरस्कार भारत सरकार की तरफ से दिया जाने वाला एक वार्षिक पुरस्कार है. यह पुरस्कार किसी व्यक्ति विशेष को भारतीय सिनेमा में उसके आजीवन योगदान के लिए दिया जाता है. इस पुरस्कार का प्रारम्भ दादा साहब फाल्के के जन्म शताब्दि-वर्ष 1969 से हुआ था. उस वर्ष राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार के लिए आयोजित 17वें समारोह में पहली बार यह सम्मान अभिनेत्री देविका रानी को प्रदान किया गया. तब से अब तक यह पुरस्कार लक्षित वर्ष के अंत में अथवा अगले वर्ष के आरम्भ में 'राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार' के लिए आयोजित समारोह में प्रदान किया जाता है. वर्तमान में इस पुरस्कार में 10 लाख रुपये और स्वर्ण कमल दिये जाते हैं.
This media is not supported in your browser
VIEW IN TELEGRAM
This media is not supported in your browser
VIEW IN TELEGRAM
🇮🇳❄️डेली का डोज 01 अप्रैल 2021
👇👇👇👇👇👇👇👇
Shared by~🇮🇳Kundan Kushwaha

1.हाल ही में पाकिस्तान सरकार ने भारत के साथ किन चीजों के आयात पर लगे प्रतिबन्ध को हटा दिया है?
a.    चीनी, कपास और सूत✔️
b.    नामक, दाल और चावल
c.    तेल, रत्न और आभूषण
d.    लोहा, इस्पात और फल

2.साउथ सिनेमा के किस दिग्गज अभिनेता को 51वें दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किये जाने की घोषणा की गयी है?
a.    चिरंजीवी
b.    रजनीकांत✔️
c.    प्रभास
d.    प्रकाश राज

3.आयकर विभाग ने आधार से पैन कार्ड को जोड़ने की समय सीमा को 31 मार्च से बढ़ाकर निम्न में से कब तक कर दिया है?
a.    01 जुलाई
b.    15 अगस्त
c.    30 जून✔️
d.    25 जून

4.केंद्र सरकार ने उत्पादन आधारित प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना के तहत खाद्य प्रसंस्करण उद्योग हेतु कितने करोड़ रूपए की मंजूरी प्रदान की है?
a.    15,900 करोड़ रुपये
b.    20,900 करोड़ रुपये
c.    12,900 करोड़ रुपये
d.    10,900 करोड़ रुपये✔️

5.विश्व बैंक ने वित्त वर्ष 2021-22 के लिए भारत की सकल घरेलू उत्पाद-जीडीपी की वृद्धि दर अनुमान को बढ़ाकर कितने प्रतिशत कर दिया है?
a.    15.1 प्रतिशत
b.    10.1 प्रतिशत✔️
c.    7.1 प्रतिशत
d.    15.1 प्रतिशत

6.हाल ही में किस देश ने नेपाल को एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) के तहत 800 करोड़ नेपाली रुपये की अनुदान सहायता प्रदान की है?
a.    पाकिस्तान
b.    बांग्लादेश
c.    भारत✔️
d.    रूस

7.चीन और किस देश के बीच 25 साल के "रणनीतिक सहयोग समझौते" पर हस्ताक्षर किए गए हैं?
a.    ईरान✔️
b.    नेपाल
c.    जापान
d.    भारत

8.फ्रांस के राष्ट्रपति इमैन्युएल मैक्रों ने कोरोना के खतरे को देखते हुए पूरे देश में कितने हफ्ते के लिए लॉकडाउन लगा दिया है?
a.    1 हफ्ते
b.    2 हफ्ते
c.    4 हफ्ते✔️
d.    3 हफ्ते

उत्तर-👇🇮🇳

1.a. चीनी, कपास और सूत
हाल ही में पाकिस्तान सरकार ने भारत के साथ चीनी, कपास और सूत के आयात पर लगे प्रतिबन्ध को हटा दिया है. इमरान खान की सरकार में आर्थिक मामलों से जुड़ी कमेटी द्वारा मंजूरी देने के बाद अब पाकिस्तान जून 2021 तक भारत से कपास का आयात करेगा. बता दें कि भारत वाघा के रास्ते पाकिस्तान को कपास भेजता था लेकिन 5 अगस्त 2019 को जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटने के बाद पाकिस्तान ने भारत से इंपोर्ट बंद कर दिया था.

2.b. रजनीकांत
केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने 01 अप्रैल 2021 को दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड का घोषणा किया. इस बार साउथ के सुपरस्टार रजनीकांत को दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड से नवाजा जाएगा. रजनीकांत ने 25 साल की उम्र में अपने फिल्मी करियर की शुरूआत की. उनकी पहली तमिल फिल्म ‘अपूर्वा रागनगाल’ थी. दादा साहब फाल्के पुरस्कार भारत सरकार की ओर से दिया जाने वाला एक वार्षिक पुरस्कार है. यह पुरस्कार किसी व्यक्ति विशेष को भारतीय सिनेमा में उसके आजीवन योगदान के लिए दिया जाता है.

3.c. 30 जून
केंद्र सरकार ने आधार कार्ड से पैन को लिंक करने की आखिरी तारीख बढ़ा दी है. आधार से पैन को लिंक करने की आखिरी तारीख 31 मार्च थी, जिसे बढ़ाकर 30 जून कर दिया गया है. मालूम हो कि यह पहली बार नहीं है जब सरकार ने इसकी समय सीमा को बढ़ाया है. कोरोना वायरस महामारी के चलते हो रही परेशानी को देखते हुए सरकार ने इस समयसीमा को आगे बढ़ाया है. 

4.d. 10,900 करोड़ रुपये
केंद्र सरकार ने 31 मार्च 2021 को उत्पादन आधारित प्रोत्साहन (PLI) योजना के तहत खाद्य प्रसंस्करण उद्योग के लिए 10,900 करोड़ रुपये की मंजूरी दी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने इस योजना को मंजूरी दी, जिससे 2.5 लाख लोगों को रोजगार मिलने और निर्यात में बढ़ोतरी की उम्मीद है. साथ ही इससे उपभोक्ताओं को मूल्य वर्धित उत्पादों की उपलब्धता बढ़ेगी.

5.b. 10.1 प्रतिशत
विश्व बैंक ने वित्त वर्ष 2022 में भारत के जीडीपी का ग्रोथ रेट पहले 5.4 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया था, जिसे अब बढ़ाकर 10.1 प्रतिशत कर दिया गया है. विश्व बैंक ने कोरोनावायरस की वजह से हालांकि जीडीपी ग्रोथ के मामले में अनिश्चितता कायम रहने की आशंका जताई है. रिपोर्ट में देश में कोरोनावायरस वैक्सीनेशन के बाद अधिकतर राज्यों में आर्थिक गतिविधियों में सुधार आने की उम्मीद जताई गई है.
6.c. भारत 
नेपाल के तेराई प्रांत में सड़क के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के उद्देश्य से, भारत ने एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) के तहत नेपाली को 800 करोड़ रुपये की सहायता प्रदान की है. इन तराई सड़कों को हुलाकी राजमार्ग भी कहा जाता है और यह भारत-नेपाल सीमा के साथ पूर्व-पश्चिम राजमार्ग पर स्थित प्रमुख कस्बों को जोड़ता है. इस परियोजना को 'भारत सरकार के वित्त पोषण और नेपाल कार्यान्वयन की सरकार' के तहत लागू किया गया है.

7.a. ईरान
चीन और ईरान के बीच 25 साल के "रणनीतिक सहयोग समझौते" पर हस्ताक्षर किए गए हैं. इस संधि का मुख्य उद्देश्य दोनों राष्ट्रों के बीच संबंधों को प्रभावी रूप से समन्वित और गहरा करना है और ऊर्जा, उद्योग परिवहन, सेवाओं और बंदरगाहों के क्षेत्र में निवेश के लिए एक डिजाइन स्थापित करने में मदद करेगा. इस समझौते में राजनीति, अर्थव्यवस्था और रणनीति के विभिन्न पहलू और घटक शामिल हैं.

8.c. 4 हफ्ते
फ्रांस के राष्ट्रपति इमैन्युएल मैक्रों ने कोरोना के खतरे को देखते हुए पूरे देश में 4 हफ्ते के लिए लॉकडाउन लगा दिया है. राष्ट्रपति मैक्रों ने कहा कि स्कूलों को कम से कम तीन सप्ताह के लिए बंद किया जाए. लॉकडाउन का यह फैसला उस समय लिया गया जब फ्रांस में कोरोना की तीसरी लहर चल रही है. 4 सप्ताह तक लगाए हए देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान केवल जरूरी सामान की दुकानों को खुलने की इजाजत होगी.
डेली का डोज 01 अप्रैल 2021👆👆👆👆👆👆👆👆👆👆👆👆
This media is not supported in your browser
VIEW IN TELEGRAM
HTML Embed Code:
2024/05/03 01:54:28
Back to Top